(मनोज खर्ब)माता-पिता के सामने अजीब समस्याएं आरही हैं। चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर 1098 पर 20 मार्च से 14 अप्रैल तक करीब 8 हजार बच्चों के फोन चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर पर आ चुके हैं। काफी बच्चे उनके माता-पिता बाहर खेलने के लिए नहीं जाने दे रहे। वहीं, ज्यादा मोबाइल और टीवी का प्रयोग करने की वजह से भी माता-पिता के साथ विवाद होने की शिकायतें आ रही हैं। चाइल्ड हेल्पलाइन बच्चों की काउंसिलिंग कर कर रही है।
इन 4 किस्सों से समझिए... फोन कर किस तरह की शिकायतें कर रहे बच्चे
- फोन ज्यादा चलाने से रोका तो की शिकायत
राेहतक से फोन आया कि मम्मी-पापा मारपीट कर रहे हैं। टीम ने परिजनों से बात की तो पता चला कि बच्चे मोबाइल ज्यादा प्रयोग करते हैं। रोकने पर घर से बाहर जाने जिद करते हैं। वहीं, मां-बाप को समझाया कि उनके साथ मिलकर एक्टिविटी करवाएं, ताकि वे बोर न हों।
- बच्चा बोला- रोज खिचड़ी देते हैं, खाना नहीं खाना
चाइल्ड हेल्पलाइन पर रोहतक के एक बच्चे ने फोन किया कि लॉकडाउन में उन्हें खाने की दिक्कत आ रही है। जब टीम ने बच्चों के परिजनों से बातचीत की तो सामने आया कि जरूरतमंद परिवारों के पास खाना हररोज जा रहा है। मगर हररोज उन्हें खाने में खिचड़ी मिल रही है। ऐसे में बच्चे खाना नहीं खाते।
- मुझे बंधक बनाकर रखा हुआ है, मुझे छुड़वाओ
एक बच्चे का फोन आया कि घर में बंधक बना रखा है। मुझे छुड़वाओ। जब टीम घर पर पहुंची तो पता चला कि उसे लॉकडाउन में बाहर निकलने से मना कर रहे हैं। इस वजह से उसने शिकायत कर दी। इस पर टीम ने बच्चे की काउंसिलिंग कर उसे घर पर ही रहने की सलाह दी।
- मरेर पास होमवर्क करने के लिए इंटरनेट नहीं
बच्चों को ऑनलाइन होमवर्क कराया जा रहा है। कुछ बच्चों के परिजनों के पास इंटरनेट से संबंधित सुविधा न होने के कारण बच्चे पढ़ाई नहीं कर पा रहे। कुछ पेरेंट्स कह रहे हैं कि स्कूल संचालक फीस मांग रहे हैं। इस बारे में शिक्षा विभाग के अधिकारियों को सूचित किया जाता है।
मानसिक तनाव में आ रहे बच्चे
स्टेट कॉर्डिनेटर सम्राट कुमार ने बताया कि बच्चे घरों में बंद होने के कारण मानसिक तनाव में आ जाते हैं। मां-बाप को बच्चों के साथ फ्रेंडली व्यवहार करना चाहिए। बच्चों को टीवी, फोन और सोशल मीडिया से दूर करने के लिए उनसे अलग-अलग तरह की एक्टिविटी करवाएं। इनमें पेंटिंग प्रतियोगिता, लेखन प्रतियोगिता और बाल पुस्तकें पढ़ने के बारे में भी बच्चों को जागरूक कर सकते हैं।
बच्चों से सही व्यवहार करें परिजन
26 दिन में करीब 8 हजार बच्चे चाइल्ड हेल्पलाइन के 15 सेंटरों पर शिकायत कर चुके हैं। इसलिए परिजन अपने बच्चों से सही व्यवहार करें।-सम्राट कुमार, स्टेट काॅर्डिनेटर, चाइल्ड हेल्पलाइन।
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