लॉकडाउन में घर बैठे लोग भी प्रशासन द्वारा जारी नंबरों पर अजब-गजब के प्रश्न पूछकर न सिर्फ खुद का बल्कि कर्मचारियों का समय बर्बाद कर रहे हैं। ऐसा ही कुछ स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं के लिए जारी हेल्प लाइन नंबर 70278-30252 पर देखने को मिला। एक व्यक्ति ने फोन करके पूछा कि गैस सिलेंडर कैसे मिलेगा। हेल्थ कर्मी ने बताया कि एजेंसी पर संपर्क करें। एक व्यक्ति बोला कि राशन कार्ड बनवाना है। यह कैसे बनेगा। क्या करना होगा। उसे कई विभागों का रास्ता बताया गया। एक व्यक्ति तो अधूरे मकान का निर्माण पुन: शुरू करने की तैयारी में है। बोला कि लेबर को बुला लूं या नहीं। कोई रोकेगा तो नहीं। उसे बताया कि नगर निगम या जिला प्रशासन से पूछें।
इतना ही नहीं कोरोना वार रूम में इमरजेंसी हेल्थ हेल्पलाइन नंबर पर ज्यादातर शिकायतें दूसरे जिलों और राज्यों से आए यात्रियों के स्वास्थ्य जांच करने को लेकर भी आ रही हैं। वार रूम के हेल्पलाइन नंबर पर तैनात एमपीएचडब्ल्यू कर्मी आशीष कुमार और नूर मोहमद ने बताया कि जब भी कोई व्यक्ति बाहर से आते हैं आस पड़ोस के लोग तुरंत हेल्प लाइन पर फोन करके उनकी सूचना देते हैं। बताते हैं कि ये व्यक्ति कोरोना के रेड जोन एरिया से आए हैं। इनकी तुरंत जांच करवाएं जोकि जनता की सामाजिक जिम्मेदारी और जागरूकता को दर्शाती है। कुछ लोग ऐसे हैं जोकि बेवजह की बात करके समय खराब करते हैं।
नूर मोहम्मद ने बताया कि जो लोग बाहरी प्रदेशों या जिलों से आ रहे हैं उन्हें खुद फ्लू क्लिनिक पर आकर जांच करवानी चाहिए ताकि आस-पड़ोस और परिवार के लोग भी किसी प्रकार के संभावित खतरे से बच सकें।
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